मैक्स वैबर भूमिका



  1. आधुनिक सामाजिक विचारों के इतिहास में मैक्स वेबर का नाम बहुत मशहूर है। मैक्स वेबर की रचनाएं आज भी प्रमाणिक ज्ञान के रूप में पूर्ण संसार में प्रसिद्ध हैं मैक्स वेबर केवल एक अच्छे समाजशास्त्री ही नहीं थे बल्कि वह बहुत ही नेक अच्छे राजनीतिक शास्त्री तथा अर्थशास्त्री भी थे।
  2. मैक्स वेबर का जन्म जर्मनी के बर्लिन प्रदेश में 21 अप्रैल 1864 को वहां के एक संपन्न परिवार में हुआ था उनके पिता एक प्रमुख राजनीतिक हस्ती थे जिस कारण बचपन से ही उनके दिमाग पर प्रसिद्ध नेताओं के विचारों आदर्शों तथा दृष्टि कोणों का बहुत प्रभाव पड़ा।
  3. उनके बौद्धिक क्षेत्र में उनकी सैद्धांतिक योगदान की यात्रा 1889 में शुरू हुई जब उन्होंने मध्यकालीन व्यापारिक संगठनों के इतिहास के लिए एक योगदान नाम का एक शोध कार्य वैज्ञानिक दृष्टि से पेश किया।
  4. उन्होंने समाजशास्त्र को बहुत से सिद्धांत दिए हैं। उनके द्वारा दिए गए सामाजिक क्रिया तथा आदर्श प्रारूप के सिद्धांत समाजशास्त्र में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं
  5. उन्होंने धर्म का भी अध्ययन किया है तथा कहा कि आर्थिकता का धर्म के साथ गहरा संबंध है जिन समाजों में प्रोटेस्टेंट धर्म है वहां पूंजीवाद विकसित हुआ है तथा जिन समाजों में कैथोलिक धर्म है वह पूंजीवाद विकास नहीं कर सका है।
  6. बाबर ने सख्ती प्रभुता तथा सत्ता का भी विस्तृत अध्ययन किया तथा तीन प्रकार की सत्ता का वर्णन किया है वह तीन प्रकार है ___परंपरागत सत्ता वैधानिक सत्ता तथा करिश्माई सत्ता।
  7. बेबर का नाम समाजशास्त्रीय सिद्धांत के प्रतिपादको के रूप में लिया जाता है।



अक्षय रमनलाल देसाई भूमिका;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;


अक्षय रमनलाल देसाई
भूमिका
मैक्स वेबर द्वारा लिखित पुस्तकों के नाम नीचेेेे दिए गए


  • मैक्स वेबर इन द मेथाडोलॉजी इन द सोशलसाइंस1946
  • फ्रॉम मैक्स वेबर ऐसे इन सोशियोलॉजी__1946
  • द थ्योरी ऑफ सोशल एंड इकोनामिक ऑर्गेनाइजेशन_1947
mybestblogeditor.blogspot.com

Comments

Shivani said…
This is interesting IAM very excited this page